Home FAQ पब्लिक के लिए COVID-19 पर विस्तार प्रश्न और उत्तर

पब्लिक के लिए COVID-19 पर विस्तार प्रश्न और उत्तर

96
0

कोरोनावायरस क्या है?

कोरोनावायरस विषाणुऔं का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है । मनुष्यों में, कई कोरोनविर्यूज़ को सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस, कोरोनवायरस COVID-19 संक्रमण का कारण है।

COVID-19 क्या है?

COVID-19 एक संक्रामक बीमारी है जो हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस की वजह से होती है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।

COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में दर्द और दर्द, बंद नाक, बहती हुई नाक, गले में खराश या दस्त हो सकता है। ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं होता हैं और वे अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं। अधिकांश लोगों (लगभग 80%) किसी विशेष उपचार के बिना इस बीमारी से स्वास्थ्य लाभ करते हैं ।

COVID-19 से संक्रमित होने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा होती है। बुज़ुर्गों, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारियों का विकसीत होने की संभावना अधिक होती है। जिन लोगों में बुखार, खांसी और सांस लेने कि कठिनाई है, वे चिकित्सा पर ध्यान देना चाहिए।

COVID-19 का फैलाव कैसे होता है?

लोग कोरोनावायरस संक्रमित अन्य लोगों से COVID-19 प्राप्त कर सकते हैं। यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से फैल सकती है, और ये तब फैलती है जब कोई COVID-19 व्यक्ति खांसी या साँस लेता है। ये बूंदें, व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर गिरती है। तब अन्य लोग इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूकर COVID -19 से संक्रमित होते हैं। जब एक COVID-19 संक्रमित व्यक्ति अपनी बूंदें खांसी या सांस से बाहर निकलती है तब अगर कोई भी वह बूंदें सांस लेते हैं, वे COVID-19 से संक्रमित हो सकते है । यही कारण है कि हमें बीमार व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

क्या ये विषाणु जो COVID-19 का कारण है हवा के माध्यम से संचारित हो सकता है?

अब तक के अध्ययन से पता चलता है कि COVID-19 संक्रमण फैलाने वाला विषाणु मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन की बूंदों के संपर्क से फैलता है। “COVID-19 कैसे फैलता है?” पर पिछला उत्तर देखें

क्या COVID-19 को ऐसे व्यक्ति से पकड़ा जा सकता है जिसके कोई लक्षण नहीं हैं?

बीमारी मुख्य तरीका से तब फैलता है जब किसी व्यक्ति के श्वसन बूंदे खांसी के द्वारा बाहर निकालि जाता है । बिना किसी लक्षण के किसी व्यक्ति से COVID-19 को पकड़ने का जोखिम बहुत कम है। हालांकि, COVID-19 संक्रमित कई लोग केवल हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं। यह बीमारी के शुरुआती चरणों में विशेष रूप से सच है। इसलिए, किसी ऐसे व्यक्ति से COVID -19 को पकड़ना संभव है, उदाहरण के लिए, जिसको केवल एक हल्की खांसी है और बीमार महसूस नहीं करता है।

क्या मैं बीमारी वाले किसी व्यक्ति के मल से COVID -19 पकड़ सकता हूं?

एक संक्रमित व्यक्ति के मल से COVID-19 को पकड़ने का जोखिम कम प्रतीत होता है। हालांकि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि विषाणु कुछ मामलों में मल में मौजूद हो सकता है, इस मार्ग के माध्यम से फैलता प्रकोप की मुख्य विशेषता नहीं है। COVID-19 के तरीकों पर चल रहा शोध चल रहा है और नए निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेगा। हालाँकि क्योंकि यह एक जोखिम है, इसलिए बाथरूम का उपयोग करने और खाने से पहले नियमित रूप से हाथ साफ करना एक और कारण है।

मैं खुद को बचाने और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?

सभी के लिए सुरक्षा उपाय

राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण पर उपलब्ध COVID-19 प्रारंभ की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें।

दुनिया भर के देशों ने COVID-19 के कई मामले देखे हैं, और कई ने फैलना देखे हैं। चीन और कुछ अन्य देशों के अधिकारियों ने COVID-19 के प्रकोप को धीमा करने या रोकने में सफलता प्राप्त की है। हालांकि, स्थिति अप्रत्याशित है, इसलिए नवीनतम समाचारों के लिए नियमित रूप से जांच करें।

आप कुछ साधारण सावधानियां बरतकर COVID -19 से संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम कर सकते हैं:

  • अपने हाथों को नियमित और अच्छी तरह से अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन लगाके पानी से धोएं।

क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ के इस्तेमाल से उन वायरस को मार दिया जाता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं ।

  • खांसी या छींकने वाले अपने और किसी के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें।

क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है, तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं, जिसमें विषाणु हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप COVID-19 विषाणु के बूंदों को सांस ले सकते हैं, अगर खांसी वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

  • आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।

क्यों? हाथ कई सतहों को छूती हैं और विषाणु उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ विषाणु को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, विषाणु आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार बना सकता है।

  • सुनिश्चित करें कि आप और आपके आस-पास के लोग अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें।

क्यों? बूंदों से विषाणु फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके, आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और COVID-19 जैसे विषाणु से बचाते हैं।

  • यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो चिकित्सा सहायता लें और पहले से फोन करें।

अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

क्यों? राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों को आपके क्षेत्र की स्थिति के बारे में सबसे नवीनतम जानकारी होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और विषाणु और अन्य संक्रमणों के प्रसार को रोकने में मदद करेगा।

  • नवीनतम COVID-19 हॉटस्पॉट (शहर या स्थानीय क्षेत्र जहां COVID-19 व्यापक रूप से फैल रहा है) पर अद्यतित रहें। यदि संभव हो, तो उन स्थानों की यात्रा करने से बचें – खासकर यदि आप एक बुज़ुर्ग हैं या आपको मधुमेह, हृदय या फेफड़ों की बीमारी है।

क्यों? आपको इनमें से किसी एक क्षेत्र में COVID-19 से संक्रमित होने का एक उच्च मौका है।

उन व्यक्तियों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) उन क्षेत्रों में गए हैं जहां COVID-19 फैल रहा है

ऊपर उल्लिखित मार्गदर्शन का पालन करें (सभी के लिए सुरक्षा उपाय)

o यदि आप अस्वस्थ महसूस करने लगते हैं तब अपने घर पर आत्म-पृथक रहे, जब तक ​​कि हल्के लक्षण जैसे कि सिरदर्द, निम्न-श्रेणी का बुखार (37.3 C / 100.0 F या इससे अधिक), और हल्की नाक बहने से आप ठीक नहीं हो जाते हैं हैं। यदि आपके लिए यह आवश्यक है कि कोई आपके लिए आपूर्ति लाए या बाहर जाए, यानी, भोजन खरीदना, तो अन्य लोगों को संक्रमित करने से बचने के लिए मास्क पहनें।

क्यों? दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से ये सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से संचालित हो सकेंगी और आपको और अन्य को संभव COVID-19 संक्रमण और अन्य विषाणु से बचाने में मदद मिलेगी।

o यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सकीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों से संपर्क करें।

क्यों? अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 संक्रमण और अन्य विषाणु के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।

मुझे COVID-19 को पकड़ने की कितनी संभावना है?

जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां पर हैं – और अधिक विशेष रूप से, चाहे वहां कोई COVID-19 संक्रमण का प्रकोप प्रकट हो रहा हो । अधिकांश स्थानों के अधिकांश लोगों के लिए, COVID-19 संक्रमण को पकड़ने का जोखिम अभी भी कम है। हालांकि, अब दुनिया भर के ऐसे शहर (शहर या इलाके) हैं, जहां यह बीमारी फैल रही है। इन क्षेत्रों में रहने या जाने वाले लोगों के लिए, COVID-19 को पकड़ने का जोखिम अधिक होता है। हर बार COVID-19 संक्रमण के एक नए मामले की पहचान होने पर सरकार और स्वास्थ्य अधिकारी जोरदार कार्रवाई कर रहे हैं। यात्रा, संचलन या बड़े समारोहों पर किसी भी स्थानीय प्रतिबंध का सुनिश्चित पालन करें। रोग नियंत्रण प्रयासों के साथ सहयोग करने से आपके COVID-19 संक्रमण को पकड़ने या फैलाने का जोखिम कम हो जाएगा। COVID-19 के प्रकोपों को समाहित किया जा सकता है, और ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है, जैसा कि चीन और कुछ अन्य देशों में दिखाया गया है। दुर्भाग्य से, नए प्रकोप तेजी से उभर सकते हैं। ये महत्वपूर्ण है की उस स्थिति से अवगत होना चाहिए जहाँ आप जा रहे हैं या जाना चाहते हैं।

क्या मुझे COVID-19 की चिंता करनी चाहिए?

COVID-19 संक्रमण के कारण बीमारी आम तौर पर हल्के होती है, खासकर बच्चों और युवाऔं के लिए। हालांकि, यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है: हर 5 में से 1 व्यक्ति के लिए जो इसे संक्रमीत होता है, उसे अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, लोगों के लिए यह चिंता करना काफी सामान्य है कि COVID-19 का प्रकोप उन्हें और उनके प्रियजनों को कैसे प्रभावित करेगा।

हम अपनी चिंताओं को अपने, अपने प्रियजनों और अपने समुदायों की रक्षा के कार्यों में शामिल कर सकते हैं। इन क्रियाओं के बीच सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है नियमित रूप से और अच्छी तरह से हाथ धोना और अच्छी श्वसन स्वच्छता बनाए रखना । दूसरे, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह को ध्यान में रखें और उनका पालन करें, जिसमें यात्रा, संचलन और समारोहों पर कोई प्रतिबंध शामिल है।

गंभीर बीमारी विकसित होने का खतरा किसे है?

जबकि हम अभी भी इस बारे में सीख रहे हैं कि COVID-19 बुज़ुर्गों और जो लोग पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, कैंसर, या मधुमेह) से प्रभावित है, दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर बीमारी विकसित करते हैं ।

क्या एंटीबायोटिक्स COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में कारगर हैं?

नहीं। एंटीबायोटिक्स विषाणु के खिलाफ काम नहीं करते हैं; वे केवल जीवाणु संक्रमण पर काम करते हैं। COVID-19 एक विषाणु के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग COVID-19 की रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। वे केवल एक जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए एक चिकित्सक द्वारा निर्देशित रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

क्या कोई ऐसी दवाइयाँ या उपचार हैं जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकते हैं?

हालांकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक, या घरेलू उपचार COVID-19 संक्रमण में आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वर्तमान दवा रोग को रोक सकती है या ठीक कर सकती है। हम COVID-19 की रोकथाम या इलाज के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं सहित किसी भी दवा के साथ स्व-दवा की सिफारिश नहीं करते हैं। हालांकि, कई चल रहे नैदानिक परीक्षण हैं जिनमें पश्चिमी और पारंपरिक दोनों दवाई। शामिल हैं । नैदानिक निष्कर्ष उपलब्ध होते ही हम अद्यतन जानकारी देना जारी रखेंगे।

क्या COVID-19 के लिए कोई वैक्सीन दवा या उपचार है?

अभी नहीं। आज तक, COVID-19 को रोकने या इलाज के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। हालांकि, प्रभावित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए। गंभीर बीमारियों वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। ज्यादातर मरीज सहायक देखभाल के कारण ठीक हो जाते हैं । संभावित टीकों और कुछ विशिष्ट दवा उपचारों की जांच चल रही है। नैदानिक परीक्षणों के माध्यम से उनका परीक्षण किया जा रहा है। COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अक्सर अपने हाथों को साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से ढकें, और जो लोगो को खाँसी और छींक आ रहे हैं उनसे कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें।

क्या COVID-19 SARS के समान है?

नहीं। जो विषाणु COVID-19 का कारण है और जो 2003 में गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप का कारण था, वे आनुवंशिक रूप से एक-दूसरे से संबंधित हैं, लेकिन उनके कारण होने वाली बीमारियां काफी अलग हैं। SARS COVID-19 की तुलना में अधिक घातक है, लेकिन बहुत कम संक्रामक था । 2003 के बाद से दुनिया में कहीं भी SARS का कोई प्रकोप नहीं हुआ है।

क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?

हां, यदि आप COVID-19 लक्षणों (विशेष रूप से खांसी) या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, जिसके पास COVID-19 संक्रमण हो सकता है, तो मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं या किसी बीमार व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो आपको मास्क पहनने की आवश्यकता है। हम हवा की बूंदों से बचने के लिए सिंगल या डबल मास्क के अनिवार्य उपयोग की सलाह देते हैं, विषाणु का संचरण के आधार पर ।

COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को बार-बार साफ करें, अपनी खांसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से ढक के और खांसने या छींकने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। ।

कैसे उपयोग करने के लिए, एक मुखौटा के बंद और निपटान?

  1. याद रखें, एक मास्क का उपयोग सभी को करना चाहिए, जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, देखभालकर्ता और श्वसन लक्षण जैसे कि बुखार और खांसी वाले व्यक्ति, शामिल हैं।
  2. मास्क को छूने से पहले अपने हाथों को अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ या साबुन और पानी से साफ करें।
  3. मुखौटा लें और इसे फटा या छेद के लिए निरीक्षण करें।
  4. कौन सा पक्ष ऊपर की तरफ है (जहां धातु की पट्टी है) चिह्नित करें।
  5. मुखौटा के उचित पक्ष को बाहर की ओर (रंगीन पक्ष) सुनिश्चित करें।
  6. मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। मुखौटा की धातु की पट्टी या कठोर किनारे को दबाएं, इसलिए यह आपकी नाक के आकार को ढाल सकता हो।
  7. मुखौटा के नीचे खींचे, तो यह आपके मुंह और ठोड़ी को ढकता हो ।
  8. उपयोग के बाद, मुखौटा उतार दें; और संभावित दूषित सतहों को छूने से बचने के लिए, अपने चेहरे और कपड़ों से मुखौटा को दूर रखते हुए कानों के पीछे से लोचदार छोरों को हटा दें।
  9. उपयोग के तुरंत बाद एक बंद कुड़े दान में मुखौटा त्यागें।
  10. मुखौटा को छूने या छोड़ने के बाद हाथ की सफाई करें – अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ का उपयोग करें, यदि आपके हाथ गंदा हो, तो साबुन और पानी से धोएं।

COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि कब तक है?

“ऊष्मायन अवधि” का अर्थ है विषाणु को पकड़ने और बीमारी के लक्षणों की शुरुआत के बीच का समय। COVID-19 की ऊष्मायन अवधि के अधिकांश अनुमान 1-14 दिनों से लेकर, आमतौर पर लगभग पाँच दिनों के होते हैं। अधिक आधार-सामग्री उपलब्ध होते ही ये अनुमान अद्यतन हो जाएंगे।

क्या मनुष्य पशु स्रोत से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?

कोरोनावीरस विषाणु का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। कभी-कभी, लोग इन विषाणु से संक्रमित हो जाते हैं, जो बाद में अन्य लोगों में फैल सकता है। उदाहरण के लिए, SARS-CoV कीवेट बिल्लियों से जुड़ा हुआ था, और MERS-CoV कूबड़ का ऊंटों द्वारा प्रसारित हुआ था । COVID-19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

अपने आप को बचाने के लिए, जीवित जानवरों के बाजारों का दौरा करना, जानवरों के संपर्क में और जानवरों की सतहों के सीधे संपर्क से बचें ।

हर समय अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। कच्चे मांस, दूध, या जानवरों के अंगों को संभाल कर रखें, ताकि बिना पके हुए खाद्य पदार्थों से दूषित होने से और कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचें।

क्या मैं अपने पालतू जानवर से COVID -19 संक्रमित  हो सकता हूं?

जबकि हांगकांग में एक कुत्ते के संक्रमित होने का एक उदाहरण है, आज तक, कोई सबूत नहीं है कि एक कुत्ता, बिल्ली, या कोई पालतू जानवर COVID -19 संचारित कर सकता है। COVID-19 मुख्य रूप से एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर उत्पन्न होने वाली बूंदों से फैलता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार साफ करें।

सतहों पर विषाणु कितने समय तक जीवित रहता है?

यह निश्चित नहीं है कि COVID-19 का कारण बनने वाला विषाणु सतहों पर कितनी देर तक जीवित रहता है, लेकिन यह अन्य कोरोनावायरस की तरह व्यवहार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनावायरस (COVID-19 विषाणु पर प्रारंभिक जानकारी सहित) कुछ घंटों या कई दिनों तक सतहों पर बनी रह सकती है। यह अलग-अलग स्थितियों (जैसे, सतह का प्रकार, तापमान, या वातावरण की आर्द्रता) के तहत भिन्न हो सकता है। यदि आपको लगता है कि सतह संक्रमित हो सकती है, तो विषाणु को मारने के लिए एक सरल कीटाणुनाशक से सफाई करें और अपनी और दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को अल्कोहल-बेस्ड हैंड रगड़ से साफ करें या साबुन और पानी से धोएं। अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूने से बचें।.

क्या किसी ऐसे क्षेत्र से पैकेज प्राप्त करना सुरक्षित है जहां COVID-19 की सूचना दी गई है?

हाँ। कमर्शियल गुड्स को दूषित करने वाले संक्रमित व्यक्ति की संभावना कम होती है, और विषाणु को पकड़ने का जोखिम होता है जो COVID-19 को एक पैकेज से ले जाता है, जिसे अलग-अलग परिस्थितियों और तापमान के साथ स्थानांतरित किया गया है, और तापमान भी कम है।

क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?

निम्नलिखित उपाय COVID-19 के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं और हानिकारक हो सकते हैं:

  • धूम्रपान
  • अनुचित तरीके से या नाक के नीचे मास्क पहनना
  • एंटीबायोटिक लेना

किसी भी मामले में, यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो अधिक गंभीर संक्रमण विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें, और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपने हाल के यात्रा इतिहास को साझा करना सुनिश्चित करें।